8.9 C
Munich
Tuesday, March 5, 2024

यॉर्कर को कैसे गेंदबाजी करें – Bollywood Siyappa

Must read

[ad_1]

क्या आप यॉर्कर में महारत हासिल करना चाहते हैं? यह बहुत अच्छा है, क्योंकि यह क्रिकेट थ्रो आपकी बचत की कृपा हो सकती है, खासकर करीबी खेलों के अंत में। नियमित अभ्यास जरूरी है क्योंकि वास्तव में यॉर्कर को चकमा देना बहुत आसान हो सकता है। सही फॉर्म और पर्याप्त प्रशिक्षण के साथ, आप जल्द ही यॉर्कर को खींचने में सक्षम हो सकते हैं जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

तरीका1 यॉर्कर का प्रदर्शन

गेंद को वैसे ही पकड़ें जैसे आप एक तेज गेंद करेंगे । अपना सामान्य रुख अपनाएं और अपने रन-अप की तैयारी करें। अपनी तर्जनी और मध्यमा उंगलियों को मध्य सीम के दोनों ओर रखें। आपका अंगूठा आपकी तर्जनी के समान सीम के अंदर की ओर होना चाहिए।

  • तेज गेंद फेंकने के लिए गेंद को पकड़ते समय, अपनी उंगलियों के जोड़ों को गेंद के समोच्च के चारों ओर लपेटना चाहिए ताकि वह आपके हाथ की हथेली से दूर रहे।
  • एक कठिन थ्रो के रूप में यॉर्कर की प्रतिष्ठा को आप पर हावी न होने दें। आराम करना। कुछ सांसें लें। एक सहज, लगातार थ्रो सटीकता में सुधार करेगा।

उद्देश्य ले। वास्तव में बल्लेबाज के इर्द-गिर्द किसी विशेषता पर अपना ध्यान केंद्रित करें। क्रीज लाइन या स्टंप में से किसी एक के आधार पर अपनी निगाहें टिकाएं। आपको बल्लेबाज के पैर की उंगलियों की तरह की एक विशेषता पर ध्यान केंद्रित करना भी उपयोगी हो सकता है। अपनी डिलीवरी की अवधि के लिए यहां अपनी आंखें बंद करें।

  • किसी विशेष बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करके, आप उन चरों को सीमित कर देंगे जो आपके वितरण को प्रभावित कर सकते हैं। यह आपको फॉर्म जैसे अन्य क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देने की अनुमति देगा।
  • एक आदर्श यॉर्कर क्रीज पार करने से पहले उछलते हुए जितना संभव हो सके बल्लेबाज के करीब उतरेगा। सटीकता में सुधार के लिए खुद को इस थ्रो को पूरा करने की कल्पना करें। [3]


अपने रन-अप
 की गति को समायोजित करें । 
चीजों को थोड़ा धीमा करना आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक हो सकता है। लेकिन विपरीत भी सच हो सकता है। यॉर्कर डालते समय अपने रन अप के लिए सामान्य से धीमी और तेज गति का प्रयास करें। यह देखने के लिए प्रत्येक का परीक्षण करें कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। [4]

  • कुछ मामलों में, आपकी सामान्य गेंदबाजी गति आपकी सबसे सटीक गति हो सकती है। यॉर्कर डालते समय सटीकता ही सब कुछ है। 

गेंद फेंकते समय अपने कंधे से ड्राइव करें। यॉर्कर फेंकने की गति सामान्य तेज़ थ्रो के समान ही होती है , लेकिन यॉर्कर देते समय आपके बॉलिंग आर्म का कंधा विशेष रूप से महत्वपूर्ण होता है। डिलीवरी करते समय, अपने कंधे को स्टंप के नीचे की दिशा में चलाएं।

  • अपने कंधे से गाड़ी चलाने से आपके यॉर्कर की पूर्णता और गति में सुधार होगा। जानबूझकर इस गति का अभ्यास करने के लिए समय निकालें।

गेंद को इस प्रकार फेंके कि वह बल्लेबाज के पास पहुंचे। जितना हो सके बल्लेबाज के करीब जाने की कोशिश करें। आदर्श रूप से, गेंद बल्लेबाज के पैरों के ठीक पहले उतरेगी। इससे उसे गेंद को खोदने और उसे खेलने के लिए हिट करने के लिए बहुत कम समय मिलता है।

  • अपने पैरों को रखें ताकि रिलीज के समय आप अच्छी तरह से संतुलित हों। ऐसा करने से आपकी सटीकता पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

बार-बार अभ्यास करें और अपने फॉर्म को आवश्यकतानुसार समायोजित करें। छोटे समायोजन अंतर की दुनिया बना सकते हैं। अपने थ्रो के केवल एक पहलू को एक समय में समायोजित करने का प्रयास करें ताकि आप समस्या क्षेत्रों को अलग और सुधार सकें। अपने फॉर्म पर एक कोच या टीम के साथी को देखें और टिप्पणी करें।

  • अपने फोन पर यॉर्कर फेंकते हुए अपना एक वीडियो रिकॉर्ड करें। इसकी तुलना क्रिकेट पेशेवरों द्वारा फेंके गए यॉर्कर के YouTube वीडियो से करें। पेशेवरों की नकल करने से चीजों में सुधार हो सकता है।

तरीका 2 सही पल का चुनाव


करीबी गेम के अंत में यॉर्कर फेंकें। 
यॉर्कर आपको निर्णायक क्षण में फायदा दे सकता है। एक यॉर्कर देने से वह बल्लेबाज के पैरों पर आ जाती है। बल्लेबाजों के पास इस तरह के थ्रो पर प्रतिक्रिया करने और गेंद को बाहर निकालने का व्यावहारिक रूप से समय नहीं है।


विभिन्न प्रकार के थ्रो का प्रयोग करें ताकि विरोधी यॉर्कर के लिए तैयार न हों। 
याद रखें, यॉर्कर आपका इक्का-दुक्का है। यदि आपके विरोधी शुरू से ही आपकी यॉर्कर के लिए चौकस हैं, तो बाद में जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होगी, तब आपको इसकी कीमत चुकानी पड़ सकती है। 

  • विभिन्न प्रकार के थ्रो का उपयोग करने से आपके सफल थ्रो के ऑड्स में सुधार करने का अतिरिक्त बोनस मिलता है।
  • विविधता में सुधार करने के लिए, आप इनस्विंगर , आउटस्विंगर और ऑफ़स्पिन के साथ गेंद फेंकने का प्रयास कर सकते हैं ।

3

जब आप आत्मविश्वास महसूस करें तो यॉर्कर को बचाएं। विशेष रूप से एक बड़े खेल के दौरान, आप यॉर्कर के प्रयास को तब तक रोकना चाहेंगे जब तक कि आप अच्छी तरह से अभ्यास नहीं कर लेते और अपनी क्षमता पर भरोसा नहीं कर लेते। यदि आप सावधान नहीं हैं तो नसें आपकी यॉर्कर डिलीवरी को आसान हिट में बदल सकती हैं। 

तरीका 3 यॉर्कर को गेंदबाजी करने के लिए प्रशिक्षण


अभ्यास के दौरान यॉर्कर ड्रिल करने के लिए कुछ समय अलग रखें। 
ओवर गेंदबाजी का अभ्यास करना और अपने हाथ को तनाव देना आसान है, इसलिए बार-बार ब्रेक लें और अभ्यास सत्रों के बीच में अपने हाथ को ठीक होने दें। अपने आप को इसे ज़्यादा करने से रोकने के लिए, निम्नलिखित अधिकतम सीमाओं के साथ अभ्यास करने का प्रयास करें:

  • खिलाड़ियों की उम्र 10 से 13: 12 यॉर्कर/अभ्यास
  • खिलाड़ियों की उम्र 14 से 15: 14 यॉर्कर/अभ्यास
  • 16 से अधिक खिलाड़ी: 20 यॉर्कर/अभ्यास 


अभ्यास के अंत की ओर यॉर्कर ड्रिल करें। 
यॉर्कर आमतौर पर खेलों के अंत में फेंके जाते हैं, इसलिए आप उस समय थक सकते हैं जब आपको सबसे अधिक यॉर्कर फेंकने की आवश्यकता होती है। थकी हुई स्थिति में अपने आप को एक आदर्श यॉर्कर देने का सर्वोत्तम अवसर देने के लिए, अभ्यास के अंत के लिए यॉर्कर अभ्यास को बचाएं।

  • यॉर्कर का अभ्यास करते समय अपने आप को प्रोत्साहित करें और प्रत्येक अच्छी यॉर्कर फेंकने पर अभ्यास के अंत में एक कम लैप रन देकर खुद को पुरस्कृत करें।


अपनी गति और वितरण को
 परिपूर्ण करें । 
अपने रन-अप को हर बार उसी स्थिति में शुरू करने और समाप्त करने का प्रयास करें। जब आप अपना अंतिम बाउंड लेते हैं, तो इसे लगातार और नियंत्रित रखें। क्या आपने गेंद छोड़ते समय अपनी कलाई को टटोलने की कोशिश की है? यह आपके यॉर्कर में कुछ गर्मी जोड़ सकता है।

[ad_2]

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article