18.8 C
Munich
Thursday, July 21, 2022

Delicious Easy Halwa Recipes in Hindi

Must read

स्वादिष्ट आसान हलवा रेसिपी

स्वादिष्ट हलवा रेसिपी (Halwa Recipes): यहाँ आलू का हलवा, दूधी का हलवा, अखरोट का हलवा, मूंग दाल का हवाला, बादाम का हलवा, कद्दू का हलवा और कई अन्य प्रमुख सामग्री और बनाने की प्रक्रिया जैसी 15 बेहतरीन स्वादिष्ट हलवा रेसिपी की सूची देखें।

हलवा रेसिपी- भारतीय मिठाइयों की बात करें, तो दिमाग में आता है घर का बना हलवा! कई लोगों के लिए, यह उनके मीठे दांत को तृप्त करने के लिए एक त्वरित समाधान है। मुझे याद है कि मेरी माँ एक झटपट सूजी या आटे का हलवा बनाती थी जिसका आनंद हम आम तौर पर दोपहर के भोजन के बाद लेते थे। गरमा गरम मीठे और संतोषजनक हलवे ने हमारा दिन बना दिया और कैसे! हलवा एक सघन मिठाई है जो मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया, मध्य एशिया और पश्चिम एशिया में लोकप्रिय है और इसके अलग-अलग नाम भी हैं; जिनमें से कुछ अल्वा, हेलवा, अलुवा, हलुआ और चालवा हैं। दिलचस्प बात यह है कि देश के विभिन्न हिस्सों में 20 से अधिक प्रकार के हलवे खाए जाते हैं; अनानास के हलवे से लेकर खसखस ​​के हलवे और चना दाल के हलवे तक और भी बहुत कुछ। हमने इन हलवे और उनके व्यंजनों की एक सूची तैयार की है जिसे आप घर पर आजमा सकते हैं। हम वादा करते हैं कि यह एक मुंह में पानी लाने वाली यात्रा होगी!

1. आटे का हलवा रेसिपी (Atte Ka Halwa Recipe)

पूरे गेहूं के आटे से बना यह स्वादिष्ट हलवा नवरात्रि जैसे त्योहारों के दौरान व्यापक रूप से बनाया जाता है; ऐसा नहीं है कि आपको इस मिठाई के लिए किसी अवसर की आवश्यकता है। एक सरल और त्वरित नुस्खा, यह एक अद्भुत उपचार है।

2. अखरोट का हलवा रेसिपी (Walnut Halwa Recipe)

चीनी, इलायची और दूध के साथ भुने हुए खीरे के बीज के साथ पिसे हुए अखरोट एक स्वस्थ मिठाई बनाते हैं। यह रमणीय मिठाई निश्चित रूप से उन लोगों के लिए बनाई गई है जो मेवा और बीज पसंद करते हैं।

3. खस खस का हलवा रेसिपी (Khas Khas Ka Halwa Recipe)

खसखस या खसखस ​​का इस्तेमाल आमतौर पर करी, ब्रेड, केक और कुकीज बनाने में किया जाता है। कौन जानता था कि इसका इस्तेमाल हलवा जैसी मिठाइयां बनाने में भी किया जा सकता है। खसखस का हलवा बनाने के लिए आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी उनमें खसखस, घी, दूध, फॉक्स नट्स या मखाने, इलायची पाउडर, घी, मेवा और चीनी शामिल हैं।

See also  Jarred and Bottled Packed Goods: Everything You Should Be aware of
See also  पनीर पसंदा की रेसिपी

4. सूजी का हलवा रेसिपी ( Sooji Halwa Recipe)

सूजी का हलवा भारतीय घरों में सबसे आम और व्यापक रूप से तैयार हलवे में से एक है। यह ज्यादातर नवरात्रि के दौरान कंजक पूजन के लिए तैयार किया जाता है, जिसमें इसे सूखे काला चना और पूरी के साथ परोसा जाता है।

5. चना दाल हलवा रेसिपी (Chana Dal Halwa Recipe)

भीगी हुई चना दाल को भून लिया जाता है और फिर एक भरपूर और भारी हलवा तैयार किया जाता है, ऊपर से इलायची और केसर का स्वाद लिया जाता है।

6. बादाम का हलवा रेसिपी (Badam Ka Halwa Recipe)

बादाम को उबालकर छील लिया जाता है; फिर देसी घी में ब्राउन होने तक पकाएं। यह आपके भोजन को समाप्त करने का एक सही तरीका है। आपको बस बादाम, चीनी और घी चाहिए; वोइला! आपका बादाम का हलवा स्वाद के लिए तैयार है।

7. आलू का हलवा रेसिपी (Aloo Ka Halwa Recipe)

आलू के शौकीनों, अगर आपने आलू का हलवा नहीं खाया है, तो क्या आप भी आलू के शौकीन हैं? यदि आप इसे आजमाना चाहते हैं, तो हमने आपको कवर कर दिया है। उत्तर प्रदेश में लोकप्रिय रूप से खाई जाने वाली मिठाई, यह रेसिपी शुद्ध प्रेम है। इस लाजवाब मिठाई को बनाने के लिए आपको उबले हुए आलू, घी, चीनी, दूध, काजू, बादाम, इलायची और किशमिश चाहिए।

8. दूधी का हलवा रेसिपी (Doodhi Ka Halwa Recipe)

दूधी का हलवा लौकी या लौकी, मक्खन, गुड़, सोया दूध और नट्स का उपयोग करके तैयार किया जाता है। यह गर्मियों के लिए एक बेहतरीन मिठाई बनाता है।

9. खजूर का हलवा रेसिपी (Dates Halwa Recipe)

काजू और इलाइची पाउडर के साथ खजूर या खजूर की अच्छाई और गर्माहट का आनंद लें। खजूर और नट्स का स्वस्थ मिश्रण निश्चित रूप से एक स्वास्थ्य उत्साही के लिए चीट डे ट्रीट है!

10. कराची हलवा रेसिपी (Karachi Halwa Recipe)

बादाम, पिस्ता और अन्य सूखे मेवों की अच्छाइयों से भरी एक चटपटी मिठाई। इसे तैयार करने में समय लग सकता है, लेकिन हम आपसे वादा करते हैं, यह प्रयास और समय के लायक होगा।

11. गाजर का हलवा रेसिपी (Gajar Ka Halwa Recipe)

सर्दियां आएं और हम हवा में गाजर के हलवे को सूंघ सकते हैं। पंजाब में उत्पन्न होने के लिए जाना जाता है, यह गाजर, खोया, घी, चीनी और नट्स के साथ बनाया जाता है।

12. मूंग दाल का हलवा रेसिपी (Moong Dal Halwa Recipe)

सर्दियों की दोपहर, एक आरामदायक कोने और आप एक कटोरी मूंग दाल के हलवे का आनंद ले रहे हैं; स्वर्गीय, है ना?

13. छोलिया हलवा रेसिपी (Cholia Halwa Recipe)

हरा चना या छोलिया, मलाई, खोया, चीनी, दूध और मेवों से बना अनोखा और अनोखा हलवा रेसिपी, यह मिठाई लाजवाब है!

14. सिंघारे आटे का हलवा रेसिपी ( Singhare Atte Ka Halwa Recipe)

सिंघाड़े के आटे का हलवा आमतौर पर व्रत के दौरान बनाया जाता है, लेकिन जैसा कि हमने पहले कहा, इस तरह के व्यंजन तैयार करने के लिए आपको किसी कारण की आवश्यकता नहीं है।

15. कद्दू का हलवा रेसिपी (Pumpkin Halwa Recipe)

कद्दू, दालचीनी, पानी, नारियल, बादाम, चीनी और मक्खन से बना स्वादिष्ट हलवा। यह हलवा निश्चित रूप से आपको और माँगने के लिए छोड़ देगा!

See also  Easy Sambar Without tamarind -बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा

ये अद्भुत हलवा रेसिपी आपके मीठे दाँतों की कुंजी हैं! हमें बताएं कि आपको कौन सा सबसे ज्यादा पसंद आया।

See also  Jarred and Bottled Packed Goods: Everything You Should Be aware of

हलवा एक ऐसी मिठाई है जो न केवल भारतीय व्यंजनों में बल्कि एशियाई और मध्य पूर्वी व्यंजनों में भी लोकप्रिय है। आटा, सूजी, अनाज या मेवे हलवे का आधार बनते हैं और इसे मेवों से सजाया जाता है। इसे अलग तरह से अलुवा, चलावा, हलवा आदि के रूप में जाना जाता है। परंपरागत रूप से इसे सूजी / रवा, बीज और मेवों का उपयोग करके तैयार किया जाता था लेकिन हाल के दिनों में हमें सब्जियों और फलों सहित कई विविधताएँ देखने को मिलती हैं।

यह गणेश चतुर्थी, नवरात्रि, दिवाली, होली, रमजान इफ्तार, उत्सव और धार्मिक समारोहों जैसे अधिकांश त्योहारों के दौरान बनाई जाने वाली मिठाइयों में से एक है। यह लोकप्रिय हो गया क्योंकि कम से कम सामग्री के साथ बड़ी सभा के लिए भी इसे बनाना आसान है।

किसी भी प्रकार का हलवा बनाना बहुत तेज़ और आसान है, इसलिए इसे व्यस्त और नई माताओं या कुंवारे लोगों द्वारा भी बनाया जा सकता है। सभी व्यंजन शुरुआती लोगों के लिए हैं और किसी पूर्व तैयारी की आवश्यकता नहीं है।

लोकप्रिय हलवा किस्में

भारत में, प्रत्येक क्षेत्र का अपना स्पर्श होता है जैसे कि रंग, घी, दूध के ठोस पदार्थ / खोया, दूध आदि का उपयोग करना। गाजर का हलवा, सूजी का हलवा, दूधी का हलवा, मूंग दाल का हलवा, आटे का हलवा कुछ लोकप्रिय किस्मों के दौरान तैयार किया जाता है। सबसे उत्सव के अवसर।

इसे कुछ क्षेत्रों में शीरा या केसरी भी कहा जाता है। केसरी या केसरी स्नान सूजी के हलवे का एक रंगीन संस्करण है जो दक्षिण भारत में तैयार किया जाता है।

अनानास केसरी, रवा केसरी और फलों केसरी कुछ सबसे आम केसरी किस्में हैं।

मैंने कुछ व्यंजनों को एक साथ रखा है जिन्हें मैंने पहले ही ब्लॉग पर पोस्ट कर दिया है, आशा है कि ये किसी भी त्योहारों, अवसरों या पार्टियों के लिए त्वरित पहुँच के लिए सहायक होंगे। इनमें से ज्यादातर हल्के होते हैं और इन्हें खाने के बाद की मिठाई के रूप में भी परोसा जा सकता है।

हलवा व्यंजनों का संग्रह

1. गाजर का हलवा – गाजर का हलवा के नाम से लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजनों में से एक क्लासिक मिठाई है। मैंने पकवान बनाने की पारंपरिक विधि साझा की है।

2. रवा केसरी उत्तर भारतीय सूजी के हलवे का दक्षिण भारतीय संस्करण है। इसे उत्सव के अवसरों के लिए बनाने के अलावा इसे नाश्ते की मिठाई के रूप में भी खाया जाता है। यह नुस्खा आपको केसरी देता है जो नरम है और चिपचिपा नहीं है।

3. लौकी का हलवा एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे लौकी या लौकी को दूध में उबाल कर बनाया जाता है. इसमें इलायची पाउडर का स्वाद होता है।

4. बेसन का हलवा एक स्वादिष्ट उत्तर भारतीय मिठाई है जो बेसन या बेसन, घी, चीनी और पानी या दूध से बनी होती है।

5. मूंग दाल का हलवा त्योहारों के दौरान बनाए जाने वाले राजस्थानी व्यंजनों का एक उत्सव है। इसे छिलके वाली हरी चने की दाल या मूंग की दाल, चीनी और घी से बनाया जाता है।

See also  पनीर पसंदा की रेसिपी

6. संतरे का सूजी हलवा – संतरे के स्वाद वाली सूजी या रवा केसरी ताजे संतरे के रस से बनी होती है। इसे नाश्ते के साथ या खाने के बाद की मिठाई के रूप में लिया जा सकता है।

7. सूजी के हलवे को दक्षिण में शीरा के नाम से भी जाना जाता है, यह केसरी के समान होता है लेकिन बिना केसर मिलाए होता है। इसे सूजी या बॉम्बे रवा से बनाया जाता है और इसे आमतौर पर हल्की मिठाई के रूप में परोसा जाता है। इसे त्योहारों पर भी बनाया जाता है।

See also  Oshinko

8. केले का शीरा – अक्सर पूजा के दौरान नैवेद्यम या प्रसाद के रूप में भगवान को अर्पित किया जाता है। यह सूजी, पका हुआ केला, थोड़ी चीनी, घी और मेवों से बनाया जाता है

9. बादाम का हलवा एक और फेस्टिव डेजर्ट है जिसे ब्लैंच्ड और भीगे हुए बादाम से बनाया जाता है। घी, दूध और इलायची पाउडर की एक उदार मात्रा इसे स्वादिष्ट बनाती है।

10. कंडेंस्ड मिल्क के साथ गाजर का हलवा – समय की कमी होने पर झटपट बनाने की रेसिपी। पार्टियों या अवसरों के लिए बनाने के लिए यह बहुत अच्छा है जब आपके पास कोई मिठाई बनाने के लिए ज्यादा समय नहीं होता है।

11. अनानस शीरा – ताजा अनानस, सूजी या सूजी, घी और चीनी से बना है। इसे डिब्बाबंद अनानास के टुकड़ों से भी बनाया जा सकता है। इसे नाश्ते की मिठाई के रूप में या भोजन में परोसा जा सकता है।

12. फलों का हलवा – मिश्रित फल, घी और सूजी से बनाया जाता है। जब आपके पास घर पर अधिक फल हों तो इसे बनाना अच्छा है।

13. चुकंदर का हलवा – कद्दूकस किए हुए चुकंदर और चीनी से बनाया गया। मैंने इसे दूध से बनाया है। हालांकि इसे बिना दूध के भी बनाया जा सकता है।

14. कद्दू का हलवा – कद्दू का मौसम होने पर बनाना सबसे अच्छा है।

15. ब्रेड का हलवा रेसिपी – ब्रेड, दूध और सूखे मेवे से बनी एक स्वादिष्ट मिठाई।

16. खजूर मावा का हलवा – खोये से बनी और खजूर के साथ मीठा और किसी अन्य स्वीटनर का उपयोग नहीं किया जाता है। धार्मिक उपवास के दौरान आनंद लेने के लिए यह स्वस्थ और बढ़िया है।

17. पपीते का हलवा पके मीठे पपीते से बनता है। यह एक हल्की मिठाई है जो बिना दूध के बनाई जाती है। इसे कम चीनी में बनाने के लिए पके और मीठे पपीते का प्रयोग करें।

18. दूध केसरी

19. सेवई और चीनी से बनी सेमिया केसरी।

20. रागी का हलवा – पारंपरिक कर्नाटक शैली में बनाया गया लाल बाजरे के आटे का हलवा।

21. सेब और रागी से बनी सेब रागी, दूध का इस्तेमाल नहीं होता

22. आम का हलवा / केसरी – पके आम और गेहूं के रवा से बनाया जाता है।

23. ओट्स का हलवा ओट्स, मेवा और गुड़ से बनाया जाता है।

24. गुड़ का उपयोग कर दाल का हलवा – गुड़ और घी से बनी त्वरित और स्वस्थ प्रोटीन युक्त मिठाई।

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -spot_img

Latest article